हरमनप्रीत कौर का निलंबन: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए झटका

हरमनप्रीत कौर का निलंबन: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए झटका

 

हरमनप्रीत कौर
हरमनप्रीत कौर का निलंबन: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए झटका

 

“हरमनप्रीत कौर की एशियाई खेलों में अनुपस्थिति: आचार संहिता के उल्लंघन के कारण निलंबन”

बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में एकदिवसीय मैच में, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ा। ढाका में तीसरे वनडे के दौरान खराब व्यवहार दिखाने के बाद उनका निलंबन हुआ।

यह घटना तब घटी जब हरमनप्रीत कौर अंपायर के एक फैसले से असंतुष्ट थीं जिसके कारण वह 14 रन बनाकर आउट हो गईं। हताशा में, उसने अपने बल्ले से विकेटों पर प्रहार करके अपना गुस्सा निकाला। इसके अतिरिक्त, उन्होंने प्रेजेंटेशन समारोह के दौरान सार्वजनिक रूप से अंपायरिंग की आलोचना की। इन कार्रवाइयों को आईसीसी की आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के रूप में माना गया, जो विशेष रूप से “अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाना” और “अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना” से संबंधित थे।

हरमनप्रीत कौर

निलंबन के परिणामस्वरूप, हरमनप्रीत कौर सितंबर-अक्टूबर के दौरान हांगझू में होने वाले आगामी एशियाई खेल क्रिकेट टूर्नामेंट के पहले दो मैचों में नहीं खेल पाएंगी। उनकी अनुपस्थिति में, डिप्टी स्मृति मंधाना प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

इस बीच, बांग्लादेश के खिलाफ भारत का तीसरा वनडे टाई पर समाप्त हुआ और तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 के परिणाम के साथ समाप्त हुई। बांग्लादेश ने श्रृंखला के उद्घाटन मैच के दौरान महिला एकदिवसीय क्रिकेट में भारत पर अपनी पहली जीत का दावा किया, जिससे खेल में उनकी प्रगति का प्रदर्शन हुआ।

हरमनप्रीत कौर
हरमनप्रीत कौर बांग्लादेश के कप्तान निगार सुल्ताना के साथ

 

जैसे-जैसे एशियाई खेल क्रिकेट टूर्नामेंट नजदीक आ रहा है, सबकी निगाहें बांग्लादेश पर होंगी, जो गुआंगज़ौ 2010 और इंचियोन 2014 में आयोजित आयोजन के पिछले दो संस्करणों में प्रभावशाली उपविजेता रहा है। महिला एशियाई खेलों के क्रिकेट टूर्नामेंट के दोनों संस्करणों में पाकिस्तान विजयी हुआ, और आगामी प्रतियोगिता भी उतनी ही रोमांचक होने का वादा करती है।

हरमनप्रीत कौर का निलंबन खेल भावना को बनाए रखने और खेल की भावना को बनाए रखने के महत्व की याद दिलाता है। भारतीय क्रिकेट टीम अब स्मृति मंधाना के नेतृत्व में फिर से संगठित होने की कोशिश करेगी क्योंकि वे एशियाई खेलों में सफलता के लिए प्रयास करेंगे, जबकि बांग्लादेश अपनी हालिया उपलब्धियों को आगे बढ़ाते हुए अपने पहले एशियाई खेलों के खिताब का दावा करना चाहेगा।

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर का निलंबन: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए झटका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *